Hanumangarh Nrega Job Card List: नरेगा हनुमानगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट

Hanumangarh Nrega Job Card List: आप सभी हनुमानगढ़ भाइयों और बहनों का स्वागत है आपकी अपनी वेबसाईट Nrega Rajasthan में, जहां आज आप सभी भाइयों को Nrega Job card Hanumangarh list 2024 की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है, जिस से आपको हनुमानगढ़ नरेगा लिस्ट  घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन की सहायता से चेक कर सकते हैं| Mgnrega Rajasthan Hanumangarh जॉब कार्ड लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है| जिस से आप आसानी से नरेगा राजस्थान हनुमानगढ़ की लेटेस्ट जॉब कार्ड लिस्ट निकाल सकेंगे

हनुमानगढ़ नरेगा लिस्ट

राजस्थान सरकार ने राजस्थान के सभी नागरिकों को रोजगार देने के लिए नरेगा योजना चला रखी हैं। इस योजना में Rajasthan Govt  बेरोजगार लोगों को रोजगार दे रही है । लेकिन जानकारी के अभाव में गाँव के लोग Nrega Yojana Rajasthan  का लाभ नहीं ले पाते हैं। आज हम आप सभी भाइयों और बहनों की मदद के लिए हनुमानगढ़ जिले की नरेगा लिस्ट डाउनलोड कैसे कर सकते है, और आप अपने मोबाइल से घर बैठे पूरे गांव वालो की लिस्ट भी देख सकते है।

नरेगा हनुमानगढ़ की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा मनरेगा रिपोर्ट चेक कर सकते है। नरेगा राजस्थान हनुमानगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें ?

नरेगा राजस्थान हनुमानगढ़ Overview nrega.nic.in 

आर्टिकल का नाम NREGA Hanumangarh Job Card list
आर्टिकल का प्रकार  Job Card List 
विभाग का नाम ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
उद्देश्य ग्रामीण (Rural) क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के नागरिकों को 100 से 125  दिन का रोजगार प्रदान करना
लाभार्थी भारत के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/

हनुमानगढ़ नरेगा जॉब कार्ड चेक करने की प्रक्रिया

मनरेगा हनुमानगढ़ जॉब कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए Ministry Of Rural Development, Government Of India की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके साथ ही लिस्ट चेक करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। यहाँ हमने सभी स्टेप को आसान तरीके से बताया है। आप इसे ध्यान से पढ़कर जैसे हमने बताया है वैसे ही करते जाइये।

nrega.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करे

हनुमानगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक और डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र ओपन करें। इसके बाद एड्रेस बार में nrega.nic.in टाइप करके एंटर करें। यहाँ आपकी सुविधा के लिए हमने इस वेबपोर्टल का डायरेक्ट लिंक दे रहे है। आप इसके द्वारा सीधे वेबसाइट को ओपन कर सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

Job Cards ऑप्शन को सेलेक्ट करें

ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर आपको अलग अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। ये सभी जानकारी जॉब कार्ड से सम्बंधित है। जॉब कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आपको नीचे Generate Reports सेक्शन में Job Cards के विकल्प पर क्लिक करना है।

Hanumangarh Nrega Job Card List

Rajasthan को सेलेक्ट करें

अब स्क्रीन पर आपको भारत के सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा। हमें राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट चेक करना है इसलिए इस लिस्ट में Rajasthan को सेलेक्ट करें।

अपना जिला, ब्लॉक और पंचायत सेलेक्ट करें

  • राजस्थान राज्य पर क्लिक करने के बाद राजस्थान के सभी जिला का नाम खुलकर आ जाएगा | सभी जिला के नाम में से HANUMANGARH  जिला पर क्लिक करना है
  • हनुमानगढ़ जिला पर क्लिक करने के बाद उस जिला के सभी ब्लॉक का नाम खुलकर आ जाएगा | सभी ब्लॉक के नाम में से अपना ब्लॉक के नाम पर क्लिक करना है
  • ब्लॉक के नाम पर क्लिक करने के बाद उस ब्लॉक के सभी ग्राम पंचायत का नाम खुलकर आ जाएगा | सभी ग्राम पंचायत के नाम में से अपना ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करना है

Job card/Employment Register को चुनें

इसके बाद स्क्रीन पर जॉब कार्ड से सम्बंधित अलग – अलग रिपोर्ट देखने का ऑप्शन आएगा। हमें जॉब कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना है, इसलिए R1. Job Card/Registration वाले बॉक्स में Job card/Employment Register विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

हनुमानगढ़ नरेगा जॉब कार्ड

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हनुमानगढ देखें

जैसे ही आप Job card/Employment Register विकल्प को सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हनुमानगढ़ खुल जायेगा। यहाँ जॉब कार्ड संख्या और नाम दिया रहेगा। मनरेगा की इस नई लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हो।

Hanumangarh Nrega Job Card List

नरेगा हनुमानगढ़ मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें?

नरेगा से जुडी जानकारी नहीं देख सकते हैं आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भी नरेगा से जुड़े विवरण को जान सकते हैं। सरकार द्वारा इसके लिए मोबाइल एप्प भी लांच किया गया है आप अपने फोन में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपके पास एंड्रॉइड मोबाइल फोन होना जरुरी है।
  2. इसमें आपको अपने फोन के प्ले स्टोर में जाना होगा।
  3. प्ले स्टोर में जाने के बाद आप Narega Service-job कार्ड सर्च करना होगा।
  4. आपके फोन में एप्प आ जायेगा आप इंस्टाल पर क्लिक कर दे। इंस्टाल होने के बाद एप्प को ओपन कर दें।

Hanumangarh Nrega Job Card List Helpline Number

आर्टिकल के माध्यम से नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हनुमानगढ सम्बन्धित पूरी जानकारी आर्टिकल में दे दी गयी है यदि इसके आलावा उम्मीदवारों को किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करनी है या फिर किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप नरेगा जॉब हेल्पलाइन नंबर 1800111555/ 9454464999 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर से आप सम्बन्धित सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment